Dolo 650 Tablet in Hindi – Use, Fayde, उपयोग, साइड इफेक्ट्स, कीमत, खुराक

This medical article will explain you about डोलो 650 mg टैबलेट uses, benefits, side effects, price, dosage, components, salts and other things. The name of the company that manufactures डोलो 650 mg टैबलेट in India is माइक्रो लैब्स लिमिटेड. डोलो 650 mg टैबलेट is a major combination of पैरासिटामोल 650 mg. डोलो 650 mg टैबलेट is available at Medical Stores in India at Rs. 26.50 for 15 टैबलेट.

Dolo 650 Mg टेबलेट का उपयोग तेज बुखार और दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह भारत मै सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली दवाओं मै से एक है। यह दवा 1 घंटे के अंदर असर दिखाना शुरू कर देती है। यह बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली दवा है आप किसी भी मेडिकल स्टोर से इस दवा को आसानी से खरीद सकते है। यह दवा बहुत ही वाजिब मूल्य पर मिलती है। इस दवा का सेवन खाने के बाद करने की सलाह दी जाती है। यह दवा कोरोना मै बुखार कम करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग की गयी। इस दवा से होने वाले दुष्प्रभाव है ;जी मिचलाना ,सिरदर्द और कब्ज। यह दवा खाने के बाद आपको नींद आ सकती है इसलिए दवा खाने के बाद ड्राइविंग करने की सलाह नहीं दी जाती।

Medicine Nameडोलो 650 mg टैबलेट
Composition/Saltsपैरासिटामोल 650 mg
Manufacturerमाइक्रो लैब्स लिमिटेड
Medicine PriceRs. 26.50 for 15 टैबलेट

Dolo 650 MG tablet डोलो 650 MG टैबलेट (Dolo 650 MG Tablet) एक वयस्क अकेले या किसी अन्य दवा के साथ मिश्रण में ले सकता है यदि चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया हो। तेज बुखार में व्यक्ति को इसे नियमित रूप से कम से कम 5 घंटे के अंतराल के साथ या चिकित्सक के परामर्श के अनुसार लेना चाहिए। आमतौर पर DOLO 650 को भोजन के साथ लेने की सलाह दी जाती है अन्यथा यह आपका पेट खराब कर सकती है। यह कड़ाई से सलाह दी जाती है कि डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक से अधिक खुराक न लें या अधिक समय तक इसका उपयोग न करें।

Dolo 650 Tablet Composition in Hindi

डोलो 650 mg टैबलेट की संरचना नीचे दी गई है।

  • पैरासिटामोल 650 mg – इसे एसिटामिनोफेन के रूप में भी जाना जाता है और यह दर्द और बुखार के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है।

Dolo 650 Tablet Uses in Hindi

एक दवा के रूप में डोलो 650 टैबलेट का प्रयोग निम्नलिखित स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है:

  • बुखार – पेरासिटामोल की संरचना के रूप में, इस दवा का उपयोग बुखार से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  • दर्द – इस दवा का उपयोग मानव शरीर में दर्द के इलाज के लिए भी किया जाता है जैसे – जोड़ों का दर्द, पीठ दर्द, ऑपरेशन के बाद का दर्द, दांत दर्द, माइग्रेन का दर्द आदि।
  • मध्यम से गंभीर दर्द को ठीक करने के लिए ट्रामाडोल हाइड्रोक्लोराइड और पैरासिटामोल टैबलेट एक साथ।

Dolo 650 Tablet Dose in Hindi

डोलो 650 MG टैबलेट शरीर में दर्द का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। दवा की प्रभावशीलता सख्ती से रोगी की गंभीरता और स्थिति पर निर्भर करती है। यह रोगी के आयु वर्ग, लिंग और चिकित्सा इतिहास के अनुसार अलग-अलग तरीकों से काम करता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार दवा की खुराक का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

  • डोलो 650 मिलीग्राम एक टैबलेट-आधारित दवा है और इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • डोलो 650 एमजी टैबलेट का सेवन खाने के साथ या बाद में करना चाहिए।
  • टैबलेट को पूरी तरह से पानी के साथ लिया जाना चाहिए और इसे कुचला, तड़का या चबाया नहीं जाना चाहिए।
  • दवा हर दिन एक ही समय पर ली जानी चाहिए और गंभीरता और स्थिति के आधार पर 5-6 घंटे के बाद दोहराया जा सकता है।

Dolo 650 Tablet Side Effects in Hindi

डोलो 650 MG टैबलेट के दुष्प्रभाव दुर्लभ देखे जाते हैं यदि यह दवा नुस्खे के अनुसार उपयोग की जाती है। लेकिन सामान्य मामलों में डोलो 650 से किसी को जी मिचलाना, पेट दर्द और उल्टी हो सकती है। अगर डोलो 650 MG के सेवन के बाद इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है तो हम आपको अपने डॉक्टर से सलाह करने की सलाह देते हैं।

यदि किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किसी दवा का उपयोग किया जाता है, तो इच्छित लाभों के साथ-साथ कुछ अवांछित दुष्प्रभाव भी होने की संभावना होती है। दुष्प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं इसलिए दवा और खुराक के लिए डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए।

हालांकि, डोलो 650 व्यापक रूप से बुखार और दर्द में निर्धारित है और सुरक्षित माना जाता है लेकिन यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक को अन्य सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप नियमित रूप से ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा को प्रभावित या प्रभावित कर सकती हैं। डोलो 650 टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको लीवर, किडनी और हृदय से संबंधित कोई बीमारी या समस्या है। यह इस दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है।

डोलो 650 MG टैबलेट के सबसे आम दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं:

  • दवा के सेवन से इनमें से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं – लीवर में विषाक्तता, चकत्ते, गैस्ट्रिक जलन।
  • कुछ अन्य दुष्प्रभाव हैं – विषाक्त एपिडर्मल, अपच, गुर्दे में क्षति।

Dolo 650 Tablet Warnings in Hindi

  • गर्भावस्था – गर्भावस्था के दौरान डोलो 650 MG टैबलेट का सेवन उचित नहीं है, दवा के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • स्तनपान – स्तनपान के दौरान सुरक्षा के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है इसलिए कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • ड्राइविंग – ड्राइविंग के दौरान डोलो 650 MG टैबलेट के प्रभाव अज्ञात हैं, इसलिए कृपया दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • मधुमेह – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से सलाह लें।
  • शराब – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से सलाह लें।
  • लीवर – जानकारी उपलब्ध नहीं है इसलिए कृपया डॉक्टर से सलाह लें।
  • किडनी – जानकारी उपलब्ध नहीं है इसलिए डॉक्टर से सलाह लें।

डोलो 650 MG टैबलेट वास्तव में बुखार और शरीर के दर्द में एक बहुत ही प्रभावी दवा है। और इसका उपयोग दुनिया भर में बिना किसी प्रतिबंध के किया जाता है। तो कुल मिलाकर डोलो 650 अच्छी दवा है। यदि आपके पास साइड इफेक्ट्स, उपयोग, खुराक से संबंधित कुछ अन्य अध्ययन हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं ताकि हम आपके अध्ययन को अपने दर्शकों के साथ साझा कर सकें और इस लेख को भी अपडेट कर सकें।

Share the Content on Social

Frequently Asked Questions on डोलो 650 mg टैबलेट

  • Question. What are the components/composition of medicine name?डोलो 650 mg टैबलेट?
    Answer. डोलो 650 mg टैबलेट is the composition of पैरासिटामोल 650 mg.
     
  • Question. At what price डोलो 650 mg टैबलेट is available in India?
    Answer. डोलो 650 mg टैबलेट medicine is available at Rs. 26.50 for 15 टैबलेट in India.
     
  • Question. What information is available on डोलो 650 mg टैबलेट medicine in this article?
    Answer. In this aticle you'll get detailed information on डोलो 650 mg टैबलेट uses, price, side effects, composition and warnings. Along with this you'll get information on the medicines which are similar to डोलो 650 mg टैबलेट.

  • Question. Which company produce डोलो 650 mg टैबलेट medicine in India?
    Answer. डोलो 650 mg टैबलेट medicine is Manufactured by माइक्रो लैब्स लिमिटेड in India. माइक्रो लैब्स लिमिटेड is the official producer of डोलो 650 mg टैबलेट as per the print on the medicine.

Leave a Reply